Speed Time Curve

Speed Time Curve-For Main Line Service:-

Speed और  Time के बीच drawn किये गये curveY-axis पर speed (in km/hr) और X-axis पर time in sec को speed-time curve के रूप में जाना जाता है। किसी electric locomotive में train के किसी particular time पर कितना motion होता है या कितना speed travel करता है उसे speed-time curve के रूप में जाना जाता है 
• यह train की speed की complete information देता है। (Distance=Speed × Time)
• Speed time curve mainly consists of

  • Acceleration
  • Free Run or Constant Speed Run
  • Coasting
  • Retardation or Braking








    1. Acceleration:-
              इसके two parts होते है :-

          i- Constant acceleration / Notching Period
          ii-  Acceleration on speed curve

     i- Constant acceleration / Notching Period:-  
    • Nothing up period. (0 to t1) 
    • Current will remain constant.
    • Supply voltage will be increase. (By cutting out the starting resistance) 
    • Tractive effort will remain constant.
    •  Acceleration will be constant.
    ii-  Acceleration on speed curve
    • Speed curve running period. (t1 to t2) 
    • Voltage will be constant. (Approx.) 
    • Current will be decreasing and become constant.
    • Acceleration will be decreases and finally become zero. 
    • Tractive effort is equal to resistance to motion of train.

    2. Free Run or Constant Speed Run
    • Free run period. (t2 to t3) 
    • The train attains the maximum speed. 
    • During this period the train runs with constant speed and constant power is drawn.

    3. Coasting 
    • t3 से  t4 की time train स्वतंत्र रूप से चलने के पछ्चात जब motor को supply line से अलग कर दिया जाता है तब train अपने self के momentum के कारण चलती रहती है, इसकी speed train resistance के कारण धीऱे - धीऱे घटती जाती है 

    4. Retardation or Braking Period

    • Braking  period t4 से t5 coasting time के अंत में train को रोकने के लिए प्रयुक्त किये जाते है इस अवधि के दौरान speed तेजी से घटती है और अंत में zero तक decreases हो जाती है।

    Types of Speed Time Curve:-
    1. Urban or City Service:- Urban service का use, जब two stations या two stops के बीच की दूरी 1km से कम होता है, किया जाता है, इसमें use किया जाने वाले traction motor का acceleration एवं retardation high होता है, इसमें हाई acceleration एवं retardation के कारण locomotive का overall speed higher होता है 
            Free running cost = zero, small
            Coasting time = small
            Braking time = long
            Acceleration = 1.5 - 4km/hr/sec
            Retardation =  3.4 km/hr/sec
            Speed =   120 km/hr




     2. Suburban Service:-  इसमें two stations या two stops के बीच की दूरी 2km - 5km तक होता है, किया जाता है, इसमें use किया जाने वाले traction motor का acceleration एवं retardation high होता है, इसमें high acceleration एवं retardation के कारण locomotive का overall speed higher होता है 
             Free running cost = zero
             Coasting time = longer 
             Braking time = small
             Acceleration = 1.5 - 4km/hr/sec
             Retardation =  3-4 km/hr/sec
             Speed =   120 km/hr


    3. Main Line Service:- two stations या two stops के बीच की दूरी 10km से अधिक होता है, किया जाता है, इसमें use किया जाने वाले traction motor का acceleration एवं retardation lower होता है, इसका average speed acceleration एवं retardation पर कोई effect नहीं होता है 

             Free running cost = long 
             Coasting time = long
             Braking time = small
             Acceleration = 0.6 - 0.8km/hr/sec
             Retardation =  1.5 km/hr/sec
             Speed =   160 km/hr






    Various Types of Service:- 




    Crest speed, Average speed and Schedule speed

             Crest speed:- run के दौरान vehicle द्वारा प्राप्त maximum speed को crest speed के रूप में जाना जाता है।

              Average speed:- run के actual time से divided two stops के बीच की दूरी को average speed  के रूप में जाना जाता है।





               Schedule speed:- stop के time सहित two stops और run के total time के बीच की दूरी के अनुपात को schedule speed के रूप में जाना जाता है।


                           
                          Schedule Speed < Average Speed



    Factor affecting on schedule speed:-
    1. Effect of acceleration and Braking Retardation- two stop station के बीच यदि train की crest speed fixed है, तो acceleration बढ़ाने से actual time decrease होता है मोटर की schedule speed बढ़ती है, acceleration और retardation में Variation से schedule speed पर अधिक प्रभाव पड़ता है 
    2. Effect on maximum speed-  constant distance run और fixed acceleration और  retardation के साथ चलाने का actual time decrease हो जायेगा, और इसलिए crest speed में वृद्धि के साथ schedule speed बढ़ जाएगी। long distance run के case में schedule speed पर crest speed में variation का effect. 
    3. Effect on duration of stop- किसी दिए गए average speed के लिए stop  की अवधि को reduce करके schedule में वृद्धि होगी। stop की अवधि में variation long distance run की तुलना में कम दूरी के run के case में schedule की speed को प्रभावित करती है 




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